train to the clouds

आप ने यूँ तो रेल यात्रा से कई दिचस्प सफर किए होंगे या उनके बारे में सुना होगा। लम्बी सुरंगों के बीच से निकलती  ट्रेन या लम्बी नदी के ऊपर बने पुल पर दौड़ती रेल की यात्रायें अब वो रोमांच नहीं दिलाती जिसकी यात्रियों को जरुरत है। लेकिन अगर आप से कोई कहे की आप ट्रेन से हवाई सफ़र करना चाहोगे, तो आप क्या कहेंगे। यकीनन आप उस इंसान को पागल कहेंगे। आप को कोई उस हवाई सफर की फोटो दिखाए तो आप कहोगे ये फोटो असली नहीं है। लेकिन आज हम आप को जो बताने जा रहे हैं शायद आप को भी विश्वास ना हो।

दरअसल आज हम आपको एक ऐसी यात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे आपकी ट्रेन आपको बादलों की सैर कराएगी। एक ऐसी सैर जिससे आपको लगेगा की आप किसी ट्रैन में नहीं बल्कि हवाई जहाज में हैं। जी हाँ, बता दें की बादलों में से निकलती ट्रैन का ये फोटो एकदम असली है।

यह फोटो अर्जेंटीना के साल्टा राज्य की सबसे मशहूर रेल यात्रा का है। यहाँ इसे “ट्रेन टू बी क्लाउड्स” के नाम से जाना जाता है। बादलों के ऊपर से गुजरने वाला ये दृश्य बारिश के दिनों और सर्दियो में बादलों की स्थिति के कारण बनता है।

बता दें की train to the cloud के इस रेलवे सफर को सच कर दिखाने में कारीगरों की 27 साल की कड़ी मेहनत छुपी हुई है। सन 1948 में शुरू हुए इस रेल यात्रा के स्ट्रक्चर को इंजीनियरिंग का चमत्कार भी कहा जाता है। आज भी अर्जेंटीना देश में स्थित यह रेलवे ट्रैक दुनिया के सबसे उनके रेलवे ट्रैक में अपना नाम रखता है।

इस रेलवे ट्रैक को अमेरिकी इंजीनियर ‘रिचर्ड फोन्टेन मरे’ के सर्वेक्षण में बनाया गया था। पर्वत श्रंखलाओ से होकर गुजरने वाली इस train to the cloud यात्रा की शुरुआत 1,187 मीटर की ऊँचाई से होती है। जो की वैली डी लेर्मा से गुजरते हुए ला पोल्वोरिल्ला स्टेशन पर पूरी होती है। इस दौरान ट्रेन 15 घंटे की राउंड ट्रिप में 29 पुल, 21 सुरंग और 13 वायाडक्ट को पार करते हुए 434 किलोमीटर का सफर तय करती है।

डीजल इंजन वाली इस ट्रेन में एक बार में 500 यात्री सफर कर सकते हैं। ट्रेन की इस हवाई यात्रा वाले सफर में महीनों पहले से लोग बुकिंग करना शुरू कर देते हैं और ज्यादातर समय सीटों की बुकिंग फुल होती है।

अर्जेन्टीन घूमने आ रहे टूरिस्ट के लिए यह train to the cloud यात्रा सबसे प्रमुख होती है। बता दें की अर्जेंटीना की सरकार ने इस रेल यात्रा को रेलवे हेरिटेज के सुपुत्र कर सुरक्षित कर दिया है। जिसमे टूरिस्ट के अलावा अर्जेंटीना के आम शहर वासियों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए इस ट्रैन में सस्ते टिकिट दिए जाते हैं।

तो दोस्तों क्या आप इस ट्रैन में बैठा चाहेंगे नीचे कमेंट करके अवश्य बातएं। यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे शेयर करें साथ ही ऐसे ही दिलचस्प पोस्ट पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here