पढाई में हर किसी का मन नहीं लगता यही वजह है कि कई बार लोग कम आयु में या यूं कहे कि जल्दी ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं।

क्या आपको पढ़ाई के दौरान ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है? इन दिनों बहुत सारे विकर्षण हैं: मोबाइल, टिकटोक – यूट्यूब वीडियो, ईमेल और अन्य सोशल मीडिया आदि। यह सभी चीजें आपको कई बार पढ़ाई में मन लगने से रोकती हैं। वैसे ना मन लगने के और भी कारण हैं।

इस पोस्ट में हमने बताया है कि कैसे अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन किया जाए। अपने ग्रेड में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह सीखना है कि पढ़ाई के दौरान बेहतर तरीके से कैसे ध्यान केंद्रित किया जाए। पढ़ाई के दौरान ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करने के लिए हम कुछ युक्तियों और तकनीकों की यह सूची लेकर आए हैं।

पढाई में ध्यान कैसे केंद्रित करें | Tips to focus on study

 

1. रोशनी वाले एक चमकदार कमरे में पढ़ा करें

सही वातावरण की स्थापना प्रभावी अध्ययन सत्रों के लिए आपका पहला कदम है।

प्रकाश का प्रकार मायने रखता है। प्राकृतिक प्रकाश स्रोतों वाले कमरे में पढ़ना (उदाहरण के लिए एक खिड़की के पास) आपको दोपहर में भी ध्यान केंद्रित और सतर्क रखने में चमत्कार करता है। अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों को दिन में दिन के उजाले (बनाम कृत्रिम प्रकाश) के संपर्क में आते हैं, वे शाम को अधिक समय तक सतर्क रहते हैं।

रात के समय अध्ययन करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका वातावरण पर्याप्त रूप से उज्ज्वल है, और यदि संभव हो तो केवल एक अकेले प्रकाश स्रोत पर भरोसा न करें।

 

2. एकदम आराम वाली स्थिति में मत पढ़ने बैठो

सुभाषचंद्र बोसे ने क्या कहा था? उन्होंने कहा था कि ”आराम हराम है”। आप भी जब पढ़ने बस इसी वाक्य को याद रखें।
दरअसल बहुत आरामदेह होना नींद को न्योता देना है, तो जब आप कुछ महत्वपूर्ण पढ़ने बैठते रहे हैं तो आप यह तो नहीं चाहेंगे ना कि आपको नींद आ जाए इसलिए इसका ध्यान रखें

अब आलस और नींद से निपटने के लिए कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

“काम के कपड़े” पहनें, पढ़ाई के लिए पजामा नहीं: सफलता के लिए ड्रेसिंग मायने रखती है। हालांकि सूट या ऑफिस के कपड़े पहनना जरूरी नहीं है, लेकिन उनमें सो जाना मुश्किल है। आपकी आरामदायक नींद की पोशाक।

अध्ययन के दौरान कभी-कभी खड़े होने का प्रयास करें: एक अध्ययन में प्रतिभागियों पर 5 सप्ताह से अधिक का अध्ययन किया गया, जिन्होंने काम के दौरान बैठने और खड़े होने के बीच बारी-बारी से काम किया:

उनमें से 87% ने उच्च ऊर्जा स्तर की सूचना दी,
उनमें से 87 प्रतिशत ने अधिक ऊर्जावान महसूस किया,
75% स्वस्थ महसूस किया,
71% अधिक केंद्रित महसूस किया,
66% ने अधिक उत्पादक महसूस किया,
62% खुश महसूस करते हैं, और
33% ने कम तनाव महसूस किया

22 डिग्री सेल्सियस के आदर्श कमरे के तापमान में करें पढाई: एक अध्ययन से पता चला है कि अत्यधिक गर्मी परीक्षा के प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है और लंबी अवधि में सीखने की प्रक्रिया को बाधित करने की संभावना है। सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम दक्षता के लिए अपना आदर्श अध्ययन वातावरण स्थापित करते समय इसे ध्यान में रखते हैं।

यह भी पढ़िए: लेखन में करियर कैसे बनायें | How to make career in Writing

 

3. पढ़ाई से पहले ध्यान भटकने वाली चीजें दूर करें

डिजिटल विकर्षणों को दूर करें:

अपने फोन को साइलेंट पर स्विच करें, खासकर बिना सोशल मीडिया नोटिफिकेशन के।
यदि आपको कंप्यूटर के साथ अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने अन्य वेबसाइटों और सोशल मीडिया से संबंधित अपने सभी टैब बंद कर दिए हैं। एकमात्र वेब ब्राउज़र जिसे आप खोलने की अनुमति है, वह उस अध्याय से संबंधित है जिसके बारे में आप अभी सीख रहे हैं।

यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप को संभावित परिवार-संबंधी विकर्षणों से दूर करें:

इसके लिए आपके (बंद) दरवाजे पर “परेशान न करें” चिन्ह लगाना पड़ सकता है, और/या हेडफ़ोन पहनना (संगीत वैकल्पिक है)। अनजाने में, मैंने पाया है कि बिना किसी संगीत के हेडफ़ोन पहनने से मुझे बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करने का प्रभाव पड़ता है, जबकि साथ ही मुझे कुछ (ज़ोर से) शोर सुनने की अनुमति मिलती है, जो कि आपातकालीन स्थिति में महत्वपूर्ण हो सकता है।

 

4. अच्छा पढ़ने वाले लोगों के साथ अध्ययन करें

एक समूह या यूं कहें की ग्रुप में अध्ययन करना एक दो-धारी तलवार हो सकता है, ऐसा इसलिए क्यूंकि या तो यह आपको पढाई में अच्छा बना देगा या फिर एकदम पढाई से दूर कर देगा, ऐसा इसलिए क्यूंकि ग्रुप में पढ़ने से कई बार लोग सिर्फ बातों में लगे रहते हैं जिससे उनकी बिलकुल पढाई नहीं हो पाती।

बता दें एक ही लक्ष्य के साथ किसी अन्य व्यक्ति के साथ पढाई करना प्रेरणा के लिए उपयोगी हो सकता है। यह बिलकुल उस तरह होता है जैसे कि जिम में एक दोस्त दूसरे दोस्त की बॉडी बनाने में मदद करता है।

बता दें सही स्टडी पार्टनर ढूंढना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आपको कोई मिल जाए, तो यह आपकी एकाग्रता पर अद्भुत काम करता है कि किसी और को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए देखा जाए। यदि आप किसी समूह में शामिल होने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता का मूल्यांकन करना जारी रखते हैं।

यह भी पढ़िए: 12वी के बाद नौकरी कैसे पाएं | Best ways to get job after 12th class

 

5. लगातार अध्ययन करें और अपने रूटीन को ऑप्टिमाइज़ करते रहें

जब आप सबसे अधिक सतर्क हों तब अध्ययन करें: हमारा शरीर लगभग 24 घंटे की आंतरिक घड़ी पर चलता है जिसे सर्कैडियन रिदम कहा जाता है, जो 24 घंटे की अवधि में नींद और जागने की भावनाओं को नियंत्रित करता है। औसतन, हम में से अधिकांश ऊर्जा स्तरों में निम्नलिखित पैटर्न दिखाते हैं:

मध्य सुबह – चरम सतर्कता और ऊर्जा,
दोपहर 3 बजे तक “दोपहर के भोजन के बाद मंदी”,
लगभग 6 बजे तक सतर्कता में वृद्धि,
शेष शाम और 3.30 AM के शुरुआती घंटों तक सतर्कता में क्रमिक गिरावट
फिर मध्य सुबह तक ऊर्जा के स्तर में धीरे-धीरे वृद्धि होती है, और चक्र दोहराता है।
इसलिए, हम में से अधिकांश के लिए, यदि आप पूर्णकालिक नौकरी के साथ सप्ताह के दिनों में अध्ययन कर रहे हैं, तो काम पर जाने से पहले 1-2 घंटे की पढ़ाई करने के लिए पहले उठना समझ में आता है।

रात के समय अध्ययन के लिए, पहले 10 मिनट के लिए मध्यम व्यायाम करें: यह शरीर और दिमाग को तरोताजा कर देता है ताकि आप अगले कुछ घंटों तक केंद्रित रह सकें। बता दें यह आपको इतनी एनर्जी नहीं देगा की आप रत भर पद लें। शुरूआती कुछ देर पढ़ने के बाद हो सकता है कि आपको वापस से नींद आने लगे ऐसे में फिर आपको चाहिए की आप कॉफ़ी बना के पियें औरकुछ हल्का खा लें और फिर से पढ़ाई में जुट जाएँ।

नियमित अध्ययन ब्रेक लेना याद रखें: विशेष रूप से 45-50 मिनट के अध्ययन चक्र के बाद 10-15 मिनट का ब्रेक। कई अध्ययनों से पता चला है कि जब छात्र बार-बार ब्रेक लेते हैं तो उत्पादकता बढ़ जाती है। यह आपको प्रेरित रखता है और आपके दिमाग को तुरंत आराम देते हुए आपके काम करने के घंटे बड़ा देता है। तो इसलिए पढाई से समय निकाल कर टहलने जाएं , कुछ काम करें, नाश्ता करें, या बस थोड़ा आराम करें और थोड़ा संगीत सुनें और फिर वापस पढ़ने बैठें।

 

तो दोस्तों ये थे कुछ उपाय जिन्हें अपना कर आप अपनी ध्यान लगने के शक्ति को बड़ा सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे बताये गए उपाय अच्छे लगे होंगे। पोस्ट पसंद आयीहो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here