प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कुछ तस्वीरें जो किसी ने नहीं देखी होंगी

श्री नरेंद्र मोदी जी गुजरात के सफल राजनीती के प्रतीक हैं, उनका यह अनुभव ही सभी भारतीयों के लिए एक नवीन युग का आधार है। प्रशासनिक प्रतिभा व द्रण संकल्प के साथ एक मजबूत हस्ती के रूप में सामने आये श्री नरेंद्र मोदी जी का नाम पहले गुजरात की राजनीती व अब सम्पूर्ण भारत की राजनीती में सुनहरे अक्षर में लिखा है।

एक गरीब मामूली इन्सान से देश के प्रधानमंत्री बनने तक का उनका ये सफर काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा। तो चलिए देखते हैं हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की कुछ अनदेखी तस्वीरें और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

 

 

नरेंद्र मोदी जी का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था उन्हें बचपन में पढाई के साथ साथ घर के काम में भी भागिदार बनना होता था उनके पिता की दुकान वाडनगर रेलवे स्टेशन पर थी। जहां पर चाय पीने वाले लोगों की लंबी लाइन लगा करती थी। ऐसे में मोदी जी बचपन में अपने पिताजी की चाय बेचने में मदद् करते थे और फिर बाद में उनहोने अपनी खुद की चाय की स्टाल खोल ली थी।


 

महज आठ साल की उम्र में वर्ष 1958 में नरेंद्र मोदी जी, आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) में भर्ती हो गए थे। दीपावली का वो दिन मोदी जी के लिए सबसे बड़ा दिन था जब गुजरात आरएसएस के पहले प्रांत प्रचारक लक्ष्मण राव इनामदार उर्फ वकील साहब ने नरेंद्र मोदी को बाल स्वयंसेवक की शपथ दिलवाई थी। क्युकी यही से नरेंद्र मोदी जी एक जीवन में बदलाव की शुरुआत हुई थी।

 

 

उनकी शादी बचपन में ही उनके पड़ोसी की बेटी जशोदाबेन से कर दी गई थी पर जब वो हाई स्कूल में थे तब उनने इसका विरोध किया और फिर घर में परेशानियों और विवादों के वजह से 1967 में घर छोड़ दिया था। नरेंद्र मोदी से अलग होने के बाद जशोदाबेन अपने घर वापस लौट गयीं थीं। आज वे एक स्कूल से सेवानिवृत शिक्षिका हैं जो अपना अधिकांश समय पढने-लिखने और पूजा-पाठ में गुजार देती हैं।

 

 

2001 में वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने और फिर 2002 और 2007 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी को जीत मिली। सीएम के रूप में नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में विकास के कई कार्य किए और कई महत्वपूर्ण योजनाएँ प्रारम्भ कीं। उनके कार्यकाल के बीच में कई मुश्किलें आई गुजरात म दंगे भी हुए लेकिन उन्होंने सारी चुनौतियों का डट कर सामना किया आखिरकार खुद को गुजरात का सबसे सफल मुख्यमंत्री साबित किया।

 

 

उनको 2006 में देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री अवार्ड से नवाजा गया और 2009 में ऍफ़ डी आई पर्सनालिटी ऑफ़ दी ईयर अवार्ड से भी नवाज़ा गया। इतना ही नहीं नरेंद्र मोदी जी को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के प्रतिष्ठित ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ‘ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। बता दें की इसे यूएन का सबसे बड़ा अवार्ड भी कहा जाता है। पर्यावरण के क्षेत्र में शानदार कार्य करने के लिए यह पुरुस्कार दिया जाता है।

 

यह भी पढ़िए :

 

आपको नरेंद्र मोदी जी के ये तस्वीरें कैसी लगी अपने दिल की बात नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं। साथ ही साथ इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *