एम.डी.एच के विज्ञापन में नजर आने वाले दादाजी की तनख्वाह जानकर दंग रह जाएंगे आप

महाशय धर्मपाल गुलाटी

 

Motivational story in hindi for success : टीवी पर आपने कई उत्पादों के विज्ञापन देखे होंगे। ऐसे में सालों से टीवी पर आ रहे हैं एम.डी.एच के विज्ञापन पर अगर आपने ध्यान दिया हो तो आपको ये दादा जी जरूर याद होंगे। बता दें की एम.डी.एच के विज्ञापन में नजर आने वाले इन दादा जी का असल नाम ‘महाशय धर्मपाल गुलाटी‘ हैं। धर्मपाल जी मसालों की सबसे बड़ी कंपनी ‘एम.डी.एच’ के मालिक हैं और उनके बिना कंपनी के किसी भी उत्पाद का विज्ञापन नहीं आता। धर्मपाल जी को आज ‘Masala king’ के नाम से भी कहा जाता है।  धर्मपाल जी 96 वर्ष के उम्र में भी उसी जज्बे और जूनून के साथ अपनी कंपनी को चलाते हैं जैसे की उन्होंने कई साल पहले इसकी शुरुआत की थी। आइए जानते हैं धर्मपाल जी के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण बातें।

 

काफी संघर्षमय रहा जीवन

masala king

 

Dharampal ji का जन्म सिआलकोट (पाकिस्तान) में हुआ था। पांचवी पास करने के बाद इनके पिता चुन्नी लाल ने इन्हे शीशे के धंधे और साबुन के कारखाने जैसी कई जगह काम पर लगाया परन्तु मन ना लगने के कारण ये हर जगह से काम छोड़ कर भाग जाते थे। तब विवश हो कर इनके पिता ने इन्हे अपने ही मसाले के धंदे में काम पर लगा लिया। वर्ष 1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद धर्मपाल जी अपना सबकुछ छोड़ कर दिल्ली आ गए और तांगा चलाने लगे। कुछ दिन तांगा चलाने के बाद धर्मपाल जी ने अपने ही पिता का मसाले वाला काम दिल्ली में चालू करने की सोची।

 

 

धर्मपाल जी ने अपने मसाले की दूकान दिल्ली के करोल बाघ इलाके में खोली और अपने मसाले की दूकान का नाम ‘महाशियन दी हट्टी’ रखा जो की बाद में ‘एम.डी.एच’ के नाम से देश भर में मशहूर हुई। Dharampal ji की दूरदृष्टि, ईमानदारी, निरंतर मेहनत और मसलों की उत्तम गुणवत्ता से ही यह संभव हो पाया। Mdh masala owner धरमपाल जी दिल्ली के करोलभाग इलाके में आज भी जब जाते हैं तो वे नंगे पैर ही घुमते हैं। जिसकी वजह वो बताते हैं की करोल भाग उनके लिए किसी मंदिर से कम नहीं है। यही वो जगह है जहाँ वे खाली हाथ आये थे और उन्हें सब कुछ मिला। बात दें की धर्मपाल जी आज 96 साल के हैं परन्तु आज भी वे रोजाना अपनी कंपनी जाते हैं और नए मसाले की गुणवत्ता को परखते हैं।

 

इतनी है सैलरी

महाशय धर्मपाल गुलाटी

 

Masala king के नाम से मशहूर धर्मपाल जी की सैलरी 21 करोड़ रूपए है। जो गोदरेज कन्ज्यूमर के आदि गोदरेज और विवेक गंभीर, हिंदुस्तान युनिलीवर के संजीव मेहता और ITC के वाई सी देवेश्वर की कमाई से भी ज्यादा है। बता दें की Dharampal ji की कंपनी MDH को बीते वर्ष 213 करोड़ का मुनाफा हुआ। धर्मपाल जी एम.डी.एच कंपनी के 80% के शेयरहोल्डर हैं। उनकी कंपनी ना सिर्फ भारत में बल्कि दुबई, अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में सफल व्यापार कर रही हैं। एम.डी.एच कंपनी आज 1500 करोड़ रुपये का सम्राज्य खड़ा कर चुकी है। जिसमे 15 फैक्ट्रियां, 1000 डीलर्स के अलावा 20 स्कूल और एक अस्पताल भी शामिल है। ये कठोर परिश्रम का ही फल है की 5वी पास धर्मपाल जी का नाम आज देश के करोड़पतियों की सूची में आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *