ये हैं दिलीप कुमार की 5 सबसे शानदार फिल्में जिनके लिए आज भी दीवाने हैं दर्शक

dilip kumar film

बॉलीवुड में समय समय पर कई दिग्गज अभिनेता हुए हैं। कुछ कलाकार ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने अभिनय से दर्शक के दिल और दिमाग पर गहरी छवि छोड़ी है। फिल्मी जगत के ऐसे ही एक होनहार अभिनेता हैं ‘दिलीप कुमार’। धीरे-धीरे 100 की उम्र की तरफ बढ़ते दिलीप कुमार आज भले ही फिल्म इंडस्ट्री से दूर हों लेकिन दिलीप साहब की अभनय की प्रशंशा आज ना सिर्फ दर्शक बल्कि बॉलीवुड के अन्य कलाकार भी करते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं दिलीप कुमार जी के जीवन की 5 सबसे सुपरहिट फिल्में, जिन्होंने उन्हें अन्य अभिनेताओं की भीड़ से ला कर अलग खड़ा किया।

 

1. कर्मा

karma movie

 

बॉलीवुड में 80 के देशक की सबसे सुपरहिट फिल्मों की बात की जाए तो इसमें ‘कर्मा’ का नाम भी सामने आता है। इस फिल्म में दिलीप कुमार ने एक पुलिस वाले की भूमिका निभाई है। फिल्म में ‘अनिल कपूर’ और ‘जैकी श्रॉफ’ भी मुख्या भूमिका में हैं। इस फिल्म के गीत इतने लोकप्रिय हुए हैं की आज भी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्रता दिवस पर हमेशा सुनने को मिल जाते हैं।

 

2. क्रांति

kranti movie

ड्रामा और एक्शन से भरपूर फिल्म ‘क्रांति’ अभिनेता दिलीप कुमार की कभी ना भूलने वाली फिल्मों में से एक रही है। फिल्म में अभिनेता शशि कपूर, शत्रुघन सिन्हा और अभिनेत्री हेमा मालिनी भी मुख्या भूमिका में हैं। दिलीप साहब की इस फिल्म ने सिनेमा घरों में अपार सफलता हासिल की थी।

 

3. मुगले आजम

mughal e azam movie

बॉलीवुड में कुछ फिल्में ऐसे रही हैं जिनके किरदार हमेशा के लिए जीवित हो गए हैं। भारतीय सिनेमा की ऐसे ही एक फिल्म रही है ‘मुगले आजम’। सन 1960 में आई इस फिल्म में दिलीप कुमार ने राजकुमार सलीम का किरदार निभाया था। फिल्म इतनी हिट रही थी की आज भी इसकी कहानी के ऊपर गली मोहल्लों में नाटक का मंचन किया जाता है।

 

4. देवदास

भारत की सबसे भावुक कर देने वाली उपन्यास में से एक रही है ‘देवदास’। यूँ तो इसके ऊपर कई फिल्में बन चुकी हैं लेकिन हिंदी सिनेमा में सबसे पहले अभिनेता दिलीप कुमार को लेकर यह फिल्म बनाई गयी थी। सन 1955 में आयी इस फिल्म में दिलीप कुमार जी के किरदार को आज भी याद किया जाता है।

 

5. राम और श्याम

फिल्मी जगत में अब जुड़वाँ हीरो को लेकर कई फिल्में बनने लगी हैं। लेकिन बता दें की इस ट्रेंड की एंट्री बॉलीवुड में दिलीप कुमार की फिल्म ‘राम और श्याम’ से हुई थी। इस फिल्म में दिलीप जी ने जुड़वाँ लड़कों की भूमिका अदा की थी जिनके नाम राम और श्याम थे। दिलीप कुमार द्वारा इस फिल्म में निभाए शानदार अभिनय को देख दर्शक उनके अभिनय के मुरीद हो गए थे।

 

तो दोस्तों आपको दिलीप कुमार की कौनसी फिल्म सबसे ज्यादा अच्छी लगती है नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही मनोरंजक खबरें पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *