ये है भारत की सबसे रोमांटिक जगह

honeymoon romance

वैसे तो भारत में एक से एक घूमने की जगह हैं लेकिन जानकारी ना होने की वजह से कई बार पर्यटक वहां तक नहीं पहुँच पाते हैं। अक्सर प्रेमी जोड़े या शादी के बाद पति पति honeymoon romance के लिए ऐसी जगह ढूँढ़ते हैं जो खूबसूरत और शांत हो जहाँ प्रेमी युगल एक दूसरे को पूरा टाइम दे पाएं। आज हम आपको ऐसी ही एक शानदार जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में सुनने के बाद निश्चित ही आपका भी वहां जाने का मन बन जाएगा।

दरअसल जिस जगह का हम जिक्र कर रहे हैं उसका नाम है खज्जियार। जी हाँ दोस्तों चम्बा जिला (हिमाचल प्रदेश) का हिल स्टेशन है “खज्जियार”। खज्जियार एक लाजवाब जगह है जिसकी खूबसूरती यहाँ की वादियों, झीलों और पहाड़ो को देखते ही बनती है। बता दें की स्विट्ज़रलैंड के हेड ऑफ़ चांसरी और वाईस काउंसलर ‘विली टी ब्लेजर’ ने खज्जियार को स्विट्ज़रलैंड का ही प्रतिलिपि बताया था। जिसके बाद से खज्जियार को भारत का “मिनी स्विट्ज़रलैंड” भी कहते है।

 

खज्जियार मे घूमने की जगहें-

 

मिनी स्विट्ज़रलैंड

 

एक हिल स्टेशन होने के वजह से खज्जियार में घूमने की बहुत सी जगहें हैं। खजियार के होटल और कॉटेज ही किसी खूबसूरत सिंदरी से जगह से कम नहीं हैं इनमे रहते हुए आपको कहीं जाने की ईक्षा ही नहीं होगी। खजियार में अंग्रेजों के ज़माने के कई चर्च और मंदिर हैं जो की काफी प्रसिद्ध हैं। खजियार में घूमने की कुछ प्रमुख जगहों में से हैं –

1. धौलाधार पहाड़

2. खज्जियार झील

3. खाज्जिनग मंदिर

 

बेस्ट अनुभव:

ट्रैकिंग करने वालों के लिए खज्जियार एक बेहतरीन विकल्प है। बता दें की यहाँ कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी हैं। खजियार का मौसम ही इसे दूसरी जगहों से अलग बनाता है। यहाँ अनुभव करने वाली कुछ प्रमुख चीजों में से हैं – हरी घांस के खूबसूरत मैदान, हिमालय की चोटियों के दृश्य, लक्जरी रिसॉर्ट और भी इतना कुछ कि आप की यहाँ से जाने की ईक्षा नही होगी।

 

सबसे रोमांटिक जगह-

 

honeymoon destinations

 

दोस्तों यह जगह इतनी रोमांटिक है कि अगर आप यहाँ अपने साथी को ले जा कर प्रपोज करते है तो वो भी अपने दिल की बात आप से कहे बिना नहीं रह पाएगी। यहाँ की ठंडी हवा से शरीर में जैसे रोमांस की लहर सी दौड़ पड़ती है। रात में आप यहाँ अपने प्रेमी के साथ बैठ के कैंप फायर का लुफ्त भी उठा सकते हैं। यहाँ के खूबसूरत वातावरण के कारण भी खज्जियार भारत के बेस्ट honeymoon destinations में अपनी जगह बनाए हुए है।

 

कैसे पहुंचे –

डलहौज़ी से खज्जियार आसनी से पहुंचा जा सकता है। डलहौज़ी खज्जियार के पास एक प्रमुख शहर और पहाड़ी केंद्र है। जहाँ से आप बस से खज्जियार पहुँच सकते है या फिर आप दिल्ली या शिमला पहुँच कर वहाँ से भी कार या टैक्सी से खज्जियार पहुँच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *