5 भारतीय जिन्होने शिक्षा को बीच में ही छोड़ा लेकिन आज हैं भारत के सबसे अमीर व्यक्ति

richest person in india

यह जरूरी नहीं की शिक्षा पूरी हो तभी इंसान बड़ा बन पता है। बल्कि सच तो ये हैं की बड़ी सोच और कुछ कर गुजरने का जूनून ही इंसान को जीवन में नयी ऊंचाइयों पर पहुँचता है। सपने तो हर इंसान देखता है। लेकिन अपने सपने को पूरा करने के लिए रातों की नींद जिसकी उड़ जाती है वही इंसान एक नया इतिहास लिख पता है। विश्व में कई ऐसे व्यक्ति रहे हैं जिन्होंने असंभव को संभव करके दिखाया है भारत देश में कई व्यक्तियों ने एक तिनके से आसमान तक का सफर तय किया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ सफल भारतियों के बारे में बताने जा रहें हैं। जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपनी पढाई तक बीच में छोड़ दी। लेकिन आज उनकी गिनती भारत के सबसे अमीर व्यक्ति में की जाती है।

 

1. मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी

भारत के सबसे अमीर इंसान और दुनिया के 39वे सबसे अमीर बिज़नेसमैन ‘मुकेश अंबानी‘ ज्यादा पड़े नहीं हैं। जी हाँ उनके पिता ‘धीरूभाई अम्बानी’ जब अपनी नई कंपनी ‘रिलायंस’ इंडस्ट्रीज चालु कर रहे थे, तो उनकी बिज़नेस में मदद करने के लिए मुकेश अंबानी ने अपने कॉलेज की पढाई बीच में ही छोड़ दी थी। लेकिन अपनी मेहनत और लग्न से अपने धंधे को हमेशा एक नै दिशा प्रदान की। नतीजा आज वह richest person in india ही नहीं बल्कि पूरे एशिया के नंबर 1 बिज़नेसमैन और सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

 

2. अज़ीम प्रेमजी

अज़ीम प्रेमजी

मात्र 21 वर्ष की उम्र में पिता की मौत हो जाने से ‘अजीम प्रेमजी’ ने अपने कॉलेज की पढाई बीच में ही छोड़ अपनी कंपनी ‘विप्रो’ चालु की। आज वे भारत में आईटी इंडस्ट्रीज के दिग्गज माने जाते हैं। उनकी कुल संपत्ति 19.1 बिलियन डॉलर है। बता दें की कई विदेशी उन्हें भारत का बिल गेट्स भी कहते हैं। अजीम प्रेमी जी को दुनिया के 100 सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की सूची में भी शामिल किया गया है।

 

3. गौतम अडानी

गौतम अडानी

अडानी’ ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्रीज के मालिक ‘गौतम अडानी’ आज भारत के जाने माने बिज़नेस टाइकून हैं। उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से दूसरे साल में ही अपनी शिक्षा को बीच में छोड़ मुंबई आकर महिंद्रा ग्रुप के साथ काम करना शुरू किया। बाद में अपनी स्वयं की कंपनी चालु कर आज वे 6.6 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं। बता दें की आज अदानी समूह कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल एवं गैस खोज व वितरण , इम्पोर्ट एक्सपोर्ट, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन आदि क्षेत्रों में सफल व्यापार कर रहा है।

 

4. मुकेश जगतियानी

मुकेश जगतियानी

भारत के जानेमाने बिजनेसमैन और ‘लैंडमार्क ग्रुप’ के मालिक ‘मुकेश जगतानी’ की कहानी बड़ी ही प्रेरणादायक है। अपनी अकॉउंटिंग की पढाई बीच में छोड़ उन्होंने लंदन में टैक्सी का धंधा शरू किया। इसके बाद वे दुबई चले गए और ‘लैंडमार्क’ ग्रुप का बिज़नेस शुरू किया। आज उनकी संपत्ति 5.1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। बता दें की पिछले कुछ वर्षों में, लैंडमार्क समूह मध्य पूर्व और दक्षिणपूर्व एशिया में फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और बजट होटल में विस्तारित हुआ।

 

5. सुभाष चंद्रा

सुभाष चंद्रा

चावल के जानेमाने निर्यातक ‘सुभाष चंद्रा‘ आयात-निर्यात के धंधे से शुरू कर बाद में मीडिया के बिज़नेस में लग गए। सुभाष चंद्रा ने अपनी शिक्षा स्कूल के दिनों में ही छोड़ दी थी। लेकिन आज वे ‘एस्सेल ग्रुप’ के मालिक हैं और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति में उनका नाम भी शामिल है। बता दें की आज सुभाष चंद्रा की कंपनी एस्सेल ग्रुप मीडिया और एंटरटेनमेंट, शिक्षा, पैकेजिंग, वित्तीय सेवाएं आदि के लिए विश्व विख्यात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *