इस बिल्डिंग के ऊपर है सड़क, तेज रफ्तार में दौड़ती हैं गाड़ियां

चीन आज एक विक्सित देश के रूप में विश्व में खुद को स्थापित कर चुका है। टेक्नोलॉजी के मामले में ऊंचाई छू रहे इस देश में हमेशा कुछ अनोखा देखने को मिल जाता है। कभी china monorail से दुनिया को हैरान कर देता है तो कभी इमारतों के डिज़ाइन से चौंका देता है। इन दिनों चीन के सोशल मीडिया पर एक अनोखी तस्वीर वायरल हो रही है। यह ऐसी सड़क की तस्वीर है जिसे 5 मंज़िला इमारत पर बनाया गया है। यह इमारत चीन के चोंगकिंग प्रांत में है। बता दें की chongqing एक पहाड़ी क्षेत्र है और इस क्षेत्र में रोड कनेक्टिविटी को दुरुस्त करने के लिए यह अनोखा कदम उठाया गया है।

 

 

Chongqing शहर की इमारत के ऊपर बनाई गई इस सड़क पर 2-लेन हैं। सड़क पर गाड़ी दौड़ाने के लिए स्पीड निर्धारित की गई है बात दें की इस सड़क पर राहगीरों के चलने-फिरने के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। सड़क के किनारे दुकानें और पेड़ भी लगाए गए हैं। जिससे सड़क के ऊपर चलने वाले को यह महसूस नहीं होता की यह सड़क जमीन से कई फ़ीट ऊपर एक इमारत पर बनाई गयी है।

 

 

इस इमारत में कार पार्किंग भी शामिल है और भूमि तल पर दुकानें हैं। चोंगकिंग शहर की इस ईमारत में रह रहे लोगों के लिए घरों में ध्वनि वर्जित खिड़कियां और ऐसी यंत्र लगाए गए हैं जिससे चाट पर चल रही गाड़ियों और शोरगुल से उन पर कोई फर्क ना पड़े। यह निश्चित रूप से chongqing शहर में विचित्र शहरी नियोजन का अकेला उदाहरण नहीं है। बता दें की इस शहर में एक से एक हैरान कर देने वाली चीजें हैं।

 

 

भारत में आज भी शहरों में ट्रैन के निकलने पर फाटक बंद होने से लोग घंटो ट्रैफिक जाम में फसे रहते हैं। इतना ही नहीं भारत में कई जगहों पर जाने के लिए ठीक से रेल सेवा भी उपलब्ध नहीं हैं। वहीं चीन के इस chongqing शहर में मोनोरेल भी रिहाइशी इमारतों के बीच से होकर गुज़रता है। यहां लोगों के चलने-फिरने के लिए 13 मंज़िला पेडेस्ट्रीन बनाया गया है। यही नहीं पूरे शहर में एक से बढ़कर एक फ्लाइओवर्स बनाये गए हैं जिससे लोगों को ट्रैफिक में फसने जैसी समस्या नहीं आती और वे मिनटों में एक जगह से दूसरी जगह पहुँच जाते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *